मंगलवार, 17 अक्तूबर 2023

पांड़े तुम निपुण कसाई’ और ‘क्या तेरा साहब बहरा है’

पत्रकारों की अभिव्यक्ति सिर्फ़ एक समूह के अधिकार का मामला भर नहीं है

कभी-कभार | विचार/विशेष  15/10/2023  

अशोक वाजपेयी: सत्ता को ठोस मुद्दों, प्रामाणिक साक्ष्य के आधार पर प्रश्नांकित करने का मुख्य माध्यम ही पत्रकारिता है. नागरिक के रूप में हमें पत्रकारों का कृतज्ञ होना चाहिए कि वे इस प्रश्नांकन द्वारा लोकतंत्र को सत्यापित कर रहे हैं.


- अशोक वाजपेयी

मुझे इधर कुछ सप्ताहों से अपनी पत्नी रश्मि की फ़िज़ियोथेरापी के दौरान उनका इंतज़ार करते हुए पड़ोस में स्थित एक अस्पताल में हर दिन करीब डेढ़ घंटा गुज़ारना पड़ता हूं. मैं कोई पुस्तक ले जाता है. पर उसे शांत भाव से पढ़ना संभव नहीं हो पाता. रोगियों के जो सगे-संबंधी या दोस्त आस-पास बैठे होते हैं वे अक्सर अपने मोबाइल पर व्यस्त रहते हैं. ज़ोर-ज़ोर से बात करना, फिर भले अस्पताल में शांत रहने की अपील हर जगह लगी है, आदत सी है. अपने फोन पर कुछ इतनी ज़ोर से सुनना कि दूसरों को भी सुनाई दे, नई कुटेव है.

घंटों बैठकर इंतज़ार करना उबाऊ होता है और आप अपनी आम दिन की रोज़मर्रा ज़िंदगी से पूरी तरह अलग नहीं हो सकते या पाते. बड़ा अस्पताल है और सैकड़ों लोग इंतज़ार करते बैठे रहते हैं. पर किसी के हाथ में पुस्तक नहीं देखी जा सकती. यह एहसास दुखद है कि देश की राजधानी में पुस्तकों की, यहां के सामान्य जीवन में, बहुत कम, नहीं के बराबर, जगह है. कई बार लगता है कि इसका एक कारण पुस्तकों का आसानी से न मिल पाना है. कुछ प्रकाशकों को मिलकर सभी अस्पतालों को कुछ पुस्तकें भेंट करना चाहिए ताकि वे रोगियों और उनकी देखभाल करने वालों को दी जा सकें.

मुझे यह भी याद आता है कि मैंने दशकों से किसी राजनेता या धर्मनेता को कोई पुस्तक पढ़ते देखने का सुयोग नहीं पाया. वे अनेक सार्वजनिक स्थलों, हवाई अड्डों, स्टेशन, ट्रेन आदि में काफ़ी वक़्त गुज़ारते नज़र आते हैं पर उनके हाथ में कभी कोई पुस्तक मैंने नहीं देखी. कोई धर्मग्रंथ भी नहीं. यह आकस्मिक नहीं है कि ख़ासकर हिंदी अंचल में कोई राजनेता या धर्मनेता किसी पुस्तक का न तो उल्लेख करता है, न किसी का हवाला देता है. हमारा नेतृत्व ज़्यादातर पुस्तकविपन्न नेतृत्व है.

ऐसे में यह ख़बर आई है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने यह सार्वजनिक अनुरोध किया है कि लोग उन्हें स्वागत में फूलमालाएं और शॉल देने के बजाय पुस्तकें भेंट किया करें. कर्नाटक के लोग इस अनुरोध पर कितना अमल कर रहे या करने जा रहे हैं, यह कहना, फ़िलमुक़ाम, मुश्किल है. पर एक राजनेता ने यह अनुरोध कर पुस्तकों की क़द्र तो बढ़ा दी है.

मुझे याद आता है कि दशकों पहले एक बार जब नोबेल पुरस्कार-प्राप्त रूसी कवि जोसेफ़ ब्रॉडस्की अमेरिकन पोएट्री अकादमी या ऐसे ही किसी बड़े संस्थान के अध्यक्ष बने थे तो उन्होंने लाखों की संख्या में कविता संग्रह ख़रीदवाकर पूरे देश के होटलों के कमरों में एक-एक प्रति रखवा दी थी. अमेरिका आदि पश्चिमी देशों में होटल के हर कमरे में फोन डायरेक्टरी और बाइबिल की एक प्रति रखे जाने का रिवाज़ था और है. ब्रॉडस्की ने कहा था मेरा विश्वास है कि बाइबिल को फोनबुक के बगल में होने के बजाय कविता की एक पुस्तक के बगल में होना अच्छा लगेगा.

क्या गीता के बगल में, या कुरान या बाइबिल के बगल में, अज्ञेय-शमशेर-निराला-मुक्तिबोध आदि के कवितासंग्रह रखे जा सकते हैं? यह भी याद रखिए कि प्रायः सभी धर्मग्रंथ मूलतः कविता हैं.

‘सांची कहो तो मारन दौरत’

यह उक्ति कबीर की है- आज से लगभग छह सौ साल पहले की. पर हाल ही में कुछ स्वतंत्रचेता पत्रकारों पर सत्ता लगातार सच बोलने के लिए सचमुच मारने दौड़ी. सच हर समय में बोलना या उस पर आचरण करना जोखिम का काम है. प्रायः हर व्यवस्था में यह जोखिम का काम रहा है. लोकतंत्र में भी.

हम अपने लोकतंत्र के जिस चरण में हैं उसमें लगभग स्थायी भाव झूठ, घृणा और हिंसा हो गए हैं. टेक्नोलॉजी के नए विकास और विस्तार ने यह संभव और आसान कर दिया है कि झूठ, घृणा और हिंसा बहुत तेज़ी से फैल सकती, फैलाई जा सकती है. हम लगभग एक दशक से ऐसा होते हर सप्ताह लगभग चौबीस घंटे देख रहे हैं. हमारे मीडिया का एक बड़ा साधन-संपन्न हिस्सा बहुत मुखर-सक्रिय होकर इस फैलाव में शामिल है. ऐसी विकट परिस्थिति, इस बेहद अभागे समय में, शुक्र है कि कुछ पत्रकार, बहुत थोड़े साधनों के सहारे, सच हमारे सामने लाने का दुस्साहस कर रहे हैं.

हो सकता है कि कभी-कभार वे थोड़ा बहक भी जाते हों. पर कुल मिलाकर इन दिनों सचाई जानने, सत्ता को ठोस मुद्दों पर, प्रामाणिक साक्ष्य के आधार पर, प्रश्नांकित करने का मुख्य माध्यम यही पत्रकारिता है. नागरिक के रूप में हमें उनका कृतज्ञ होना चाहिए. वे इस प्रश्नांकन द्वारा लोकतंत्र को सत्यापित कर रहे हैं.

उन पर सत्ता की कोपदृष्टि होना अस्वाभाविक नहीं है. पर पिछले दिनों चालीस से अधिक पत्रकारों के साथ जो हुआ वह किसी भी समाज और लोकतंत्र में शर्मनाक है. अपने से असहमत को देशद्रोही या राष्ट्रविरोधी क़रार देने की चाल पिछले कुछ बरसों में बहुत व्यापक हुई है. उसका एक नया विस्तार यह है कि इस बार कुछ पत्रकारों पर शायद आतंकवादी होने का आरोप भी लगाया जा रहा है.

यह भी क़यास है कि यह सभी को सबक सिखाने के लिए है कि वे दुस्साहस न करें. चूंकि मामले में तहकीकात चल रही है, आरोपों के गुण-दोष पर इस मुक़ाम पर कुछ कहना अपरिपक्व होगा.

फिर भी, हम इस एहसास से बच नहीं सकते कि पत्रकारों की अभिव्यक्ति सिर्फ़ एक समूह के अधिकार का मामला भर नहीं है. उसकी व्याप्ति सारे नागरिकों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता तक है. हम सभी नागरिकों को असीमित स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति या अन्य तरह की, नहीं मिली हुई है. अनेक क़ानूनी, सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक मर्यादाओं का हमें पालन करना होना है. उनके रहते और उनकी सीमा में हमें जो स्वतंत्रता मिली हुई है उसका हमें मौलिक अधिकार है और अगर उसमें कटौती या उसका हनन होता है तो हमारे लिए, हम सभी के लिए यह चेतावनी है.

यह तो बार-बार स्पष्ट होता रहता है कि हमारी ऐसी स्वतंत्रता की रक्षा अंततः नागरिकों को ही करना होगी. नागरिक अंतःकरण को ही सजग और सक्रिय रहना है. संविधान को, अपनी उजली समावेशी परंपरा को, प्रश्नवाचकता की लंबी विरासत को नागरिक ही बचाएंगे, कोई और नहीं. वे ‘मारन दौरत’ हैं तो क्या हम सच जानने, प्रश्न पूछने के अपने थोड़े से भी अवसर गंवा देंगे?

टेढ़े कबीर

सीधे प्रश्न तो, हमारी परंपरा में, सर्जनात्मक-बौद्धिक-दार्शनिक परंपरा में, वेद से लेकर हर युग में पूछे गए हैं. भारत की प्रश्न-परंपरा बहुत लंबी, अथक-अडिग और व्यापक रही है. लेकिन टेढ़े प्रश्नों की परंपरा भी उतनी ही ऊर्जस्वित रही है. उसमें भी कबीर का विशेष स्थान है.

वे यह टेढ़ापन ‘पांड़े तुम निपुण कसाई’ और ‘क्या तेरा साहब बहरा है’ आदि कहकर धर्मों की अनुष्ठानपरक मूढ़ता पर तीखी टिप्पणी कर भर नहीं दिखाते. वे टेढ़े प्रश्न उठाते हैं और उसकी ज़द में तथाकथित ज्ञानियों का ज्ञान और आम लोगों का सामान्य विवेक भी आ जाता है. एक उदाहरण देखिए:

अवधू अगनि जरै कै काठ.
पूछौं पंडित जोग संन्यासी, सतगुर चीन्हूं बाट…
अगनि पवन मैं पवन कवन में, सबद गगन में पवनां.
निराकार प्रभु आदि निरंजन कत रवंते भवनां….

अक्सर यह सामान्य विवेक है कि सीधी राह चलना बेहतर है. कबीर अपने एक पद में टेढ़ी राह चलते कहते हैं:

अवधू ऐसा ग्यान विचार.
भैरे चढ़े सु अधधर डूबे, निराधार भये पार..
ऊबट चले सु नगरि पहुंचे, बाट चले ते लूटे.
एक जेबड़ी सब लिपटाने, के बांधे के छूटे..
मंदिर पेसि चहुं दिसि भीगे, बाहरि रहे ते सूखा.
सरि मारे से सदा सुखारे, अनमारे से दूखा..
बिन नैनन के सब जग देखे, लोचन अचते अंधा.
कहै कबीर कछु समझि परी है, यहु जग देख्या धंधा..

क्या यह कहना अतिशयोक्ति होगी कि आजकल सच्ची कविता इसी टेढ़ेपन का वितान है?

(लेखक वरिष्ठ साहित्यकार हैं.)
(द वायर से साभार उद्धृत)


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

प्रोफ. ईश्वरी प्रसाद जी का निधन

प्रोफ. ईश्वरी प्रसाद जी का निधन  दिनांक 28 दिसम्बर 2023 (पटना) अभी-अभी सूचना मिली है कि प्रोफेसर ईश्वरी प्रसाद जी का निधन कल 28 दिसंबर 2023 ...