मंगलवार, 3 अक्तूबर 2023

'क्या आबादी के आधार पर अधिकार दिए जा सकते हैं?' बिहार जाति सर्वे के बाद पीएम मोदी ने कांग्रेस पर बोला हमला (क्यों नहीं ?)

(देश का प्रधानमंत्री लोगों के अधिकार के प्रति जल करता हूं और संविधान में मिले उनके मौलिक अधिकारों पर प्रहार करता हो।

वह जातीय जनगणना पर किस तरह से मौन होकर अनाप-शनाप बोल रहा बोल रहा हो जिससे उसकी आंतरिक भावना परिलक्षित हो रही, ऐसा ही आज का भारत का प्रधानमंत्री जो उन्हीं लोगों के बल पर बना हुआ है जिनके अधिकारों को वह तहस-नहस कर रहा है।)


03 अक्टूबर 2023 नई दिल्ली: बिहार सरकार द्वारा राज्य का जाति सर्वेक्षण जारी करने के एक दिन बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर तीखा कटाक्ष किया और पार्टी से पूछा कि क्या "आबादी" (जनसंख्या) के अनुपात में अधिकार दिए जा सकते हैं।


चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में भाजपा की 'परिवर्तन महासंकल्प' रैली में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार देश के गरीब लोगों का है।

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने बस्तर आदिवासी क्षेत्र के लिए 27,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण किया, एनएमडीसी स्टील प्लांट का उद्घाटन किया

सोमवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार, जिसमें कांग्रेस भी शामिल है, ने राज्य का जाति सर्वेक्षण जारी किया। सर्वेक्षण से पता चला कि राज्य की कुल आबादी में ओबीसी और ईबीसी की हिस्सेदारी 63 प्रतिशत है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिहार जाति सर्वेक्षण की सराहना करते हुए कहा था कि लोगों को उनकी आबादी के अनुसार उनका उचित अधिकार देने के लिए देश को जाति आधारित जनगणना की जरूरत है।

कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सबसे पुरानी पार्टी का मानना है कि जनसंख्या तय करती है कि संसाधनों पर किसका अधिकार है।

उन्होंने कहा, "मोदी के लिए गरीब लोग देश की सबसे बड़ी आबादी हैं और संसाधनों पर उनका पहला अधिकार है। गरीबों का कल्याण मेरा लक्ष्य है।"

अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की टिप्पणी को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस अपने ही बयानों का खंडन कर रही है.
"पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह क्या सोच रहे होंगे? मनमोहन सिंह जी कहते थे कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों का है और संसाधनों पर मुसलमानों का पहला अधिकार है। लेकिन अब कांग्रेस कह रही है कि जनसंख्या तय करेगी कि किसे कितना मिलेगा अधिकारों में हिस्सेदारी। क्या वे मुसलमानों के अधिकारों को कम करना चाहते हैं?" उसने पूछा।

पीएम मोदी ने पूछा कि किसकी आबादी ज्यादा है और कहा कि क्या आबादी के हिसाब से अधिकार सुनिश्चित करना संभव होगा.

"क्या हिंदुओं को सारे अधिकार ले लेने चाहिए? कांग्रेस को स्पष्ट करना चाहिए कि क्या जनसंख्या के हिसाब से अधिकार दिए जाएंगे। क्या कांग्रेस अल्पसंख्यकों को हटाना चाहती है?" उसने कहा।

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने गरीब लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए हर योजना शुरू की, उन्होंने कहा कि "गरीब देश की सबसे बड़ी जाति, सबसे बड़ा समुदाय है।"

पीएम मोदी ने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस ने किसी अन्य देश के साथ गुप्त समझौता किया है और भारत के खिलाफ बोलने में आनंद ले रही है, और लोगों से सतर्क रहने को कहा।

उन्होंने कहा, ''मैं कहता रहा हूं कि कांग्रेस पार्टी को अब कांग्रेस के लोग नहीं चला रहे हैं. कांग्रेस के बड़े-बड़े नेता मुंह बंद करके बैठे हैं. अब कांग्रेस को पर्दे के पीछे से वे लोग चला रहे हैं जिनकी देश विरोधी ताकतों से सांठगांठ है.'' उन्होंने आरोप लगाया, ''कांग्रेस किसी भी कीमत पर देश के हिंदुओं को बांटकर भारत को बर्बाद करना चाहती है और गरीबों को बांटना चाहती है।''

"कांग्रेस ने किसी दूसरे देश के साथ कौन सा गुप्त समझौता किया है, इसका खुलासा अब तक नहीं हुआ है। समझौते के बाद कांग्रेस को भारत के खिलाफ बोलने में मजा आ रहा है। वह भारत की अच्छी चीजों को गलत तरीके से पेश कर रही है और मजे ले रही है। ऐसा लगता है देश के प्रति उनका प्रेम कम हो गया है,'' उन्होंने लोगों को उनसे सतर्क रहने की चेतावनी देते हुए कहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

प्रोफ. ईश्वरी प्रसाद जी का निधन

प्रोफ. ईश्वरी प्रसाद जी का निधन  दिनांक 28 दिसम्बर 2023 (पटना) अभी-अभी सूचना मिली है कि प्रोफेसर ईश्वरी प्रसाद जी का निधन कल 28 दिसंबर 2023 ...