बुधवार, 19 सितंबर 2012

केंद्रीय विवि में शिक्षकों के 5,362 पद खाली

केंद्रीय विवि में शिक्षकों के 5,362 पद खाली

वाराणसी/शैलेश सिंह
Story Update : Friday, August 24, 2012    12:39 PM
5362 teachers vacancies in central universities
देश के 31 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के 5,362 पद खाली पड़े हैं। सबसे अधिक दिल्ली विश्वविद्यालय में 945 और दूसरे नंबर पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में 914 पद रिक्त हैं। इनमें प्रोफेसर से लेकर असिस्टेंट प्रोफेसर तक के पद शामिल हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सात हजार से अधिक गैर शिक्षण कर्मियों के पद भी भरे जाने हैं। आरटीआई के जरिए यूजीसी से मांगी गई जानकारी में यह तथ्य सामने आया है।

आरटीआई से मिली जानकारी
औरैया जिले के आलोक नगर निवासी महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में यूजीसी ने बताया कि 31 विश्वविद्यालयों में सामान्य वर्ग के 3011, अनुसूचित जाति के 896, अनुसूचित जनजाति के 475, ओबीसी के 822 और शारीरिक विकलांग कोटे के 158 शिक्षक पद खाली पड़े हैं।

डीयू में 945 पद खाली
अगर दिल्ली विश्वविद्यालय की बात करें तो यहां प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के सामान्य वर्ग के 691, अनुसूचित जाति के 64, एससी के 31, ओबीसी के 120 और शारीरिक विकलांग कोटे के 39 पद खाली हैं। इसी प्रकार बीएचयू में सामान्य वर्ग के 375, एससी के 247, एसटी के 150, ओबीसी के 124 तथा शारीरिक विकलांग कोटे के 18 पद रिक्त हैं।

बैकलॉग दूर करना यूनिवर्सिटी की जिम्मेदारी
महेंद्र प्रताप सिंह ने आरटीआई के तहत एक अन्य आवेदन में यूजीसी से पूछा था कि रिक्त पदों पर बहाली क्यों नहीं की जा रही है? इसका यूजीसी ने जवाब दिया कि यह जिम्मेदारी विश्वविद्यालयों की है कि वे बैकलॉग दूर करें। बीएचयू में आरक्षित पदों के बैकलॉग पूरे न होने पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग नाराजगी भी जता चुका है। इस संबंध में बीएचयू के रजिस्ट्रार प्रो. वीके कुमरा का कहना है कि यूजीसी के निर्देशानुसार रिक्त पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।

प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालयों में रिक्त शिक्षक पद
विश्वविद्यालय ------- रिक्त पद
दिल्ली विश्वविद्यालय ------- 945
बीएचयू ------- 914
जेएनयू ------- 268
इग्नू ------- 178
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ------- 508
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ------- 298
अंबेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ ------- 22
सेंट्रल यूनिवर्सिटी पंजाब ------- 96
सेंट्रल यूनिवर्सिटी हिमाचल प्रदेश ------- 117
सेंट्रल यूनिवर्सिटी जम्मू कश्मीर ------- 52

3

 3 0 0print

सम्बंधित ख़बरें
उत्तर प्रदेश में 78 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती
बेसिक स्कूलों में भर्ती होंगे 41 हजार संविदा शिक्षक
आप की राय -
Alok Singh, Pratapgarh
सुनकर बड़ी खुसी हुई की प्राथमिक विद्यालयों में आध्यापको की नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली है. लेकिन अभी भी लगता नहीं की यह अभियान सफल होगा. क्योकि सरकार चाहती नहीं है. मायावती नें टी.इ. टी. की प्रक्रिया इसलिए सुरु की थी जिससे की वोट कें लिए धन का इंतजाम हो जाय और हुआ भी वही. मायावती का यह नारा है मुख्यमंत्री बनना हैं और सभी जिलो का नाम बदलना है. बेवजह .
Lajja ram, Pilkhuwa
Bharti kyo nhi ho rhi h.ek or to hm "siksha ka adhikar kanun" bna chuke h or dusri trf bhrti prkriya thpp pdi h. India is grret
Renu Tiwari, Lucknow
नमस्कार उजाला ,, आपकी यह जानकारी सुनकर बहुत दुःख हो रहा है इतने पद रिक्त होते हुए भी शिक्षकों की भारती नहीं की जा रही है ये कैसी सरकारी योजना है बेरोजगारी भत्ता के पट्टे से ऐसे ही कई बेरोजगार बंधे जायेंगे लेकिन उन्हें रोजगार नहीं देंगे यही निति है सर्कार की पद रिक्त रखना भी इनके वोते बैंक को मजबूत करेंगे अगले सत्र के लिए ..वह सर्कार राज है .....

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

प्रोफ. ईश्वरी प्रसाद जी का निधन

प्रोफ. ईश्वरी प्रसाद जी का निधन  दिनांक 28 दिसम्बर 2023 (पटना) अभी-अभी सूचना मिली है कि प्रोफेसर ईश्वरी प्रसाद जी का निधन कल 28 दिसंबर 2023 ...