बुधवार, 28 जुलाई 2010

मुसलमानों को आरक्षण देने की तैयारी

अमर उजाला से साभार -
नई दिल्ली।
Story Update : Thursday, July 29, 2010    1:25 AM
मुसलमानों को नौकरियों और शिक्षा में बढ़ावा देने के लिए सरकार उन्हें आरक्षण देने पर विचार कर रही है। बुधवार को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि मुसलिमों को ओबीसी कोटे के जरिए आरक्षण दिया जा सकता है। खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व इस मुद्दे पर प्रतिबद्ध है। कांग्रेस के घोषणापत्र में इस बारे में प्रतिबद्धता जाहिर की गई थी।

रंगनाथ मिश्र आयोग की रिपोर्ट में की गई थी सिफारिश
खुर्शीद से पूछा गया था कि क्या सरकार अल्पसंख्यकों को आरक्षण देने के बारे में रंगनाथ मिश्र आयोग की सिफारिशों को मानने के लिए तैयार है। आयोग की रिपोर्ट पिछले साल दिसंबर में संसद में पेश की गई थी। इसमें मुसलमानों को दस फीसदी और अन्य अल्पसंख्यकों को शासकीय नौकरियों में पांच फीसदी आरक्षण की अनुशंसा की गई थी। आयोग ने सुझाव दिया था कि अगर १५ फीसदी आरक्षण को लागू करने में परेशानियां आती हैं, तो अल्पसंख्यकों को आरक्षण देने के लिए वैकल्पिक रास्ता भी अपनाया जा सकता है।

दूसरे विकल्प पर भी काम
मंडल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक संपूर्ण अन्य पिछड़ा वर्ग जनसंख्या का ८.४ फीसदी अल्पसंख्यक हैं। इस आधार पर कुल ओबीसी आरक्षण के २७ फीसदी में से ८.४ फीसदी अल्पसंख्यकों के लिए और उसमें से छह फीसदी मुसलिमों के लिए रखा जाना चाहिए। खुर्शीद ने कहा कि आयोग ने कहा था कि या तो इसे 15 फीसदी के हिसाब से दीजिए या 27 फीसदी की भागीदारी के हिसाब से। हम दूसरे विकल्प पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सच्चर समिति ने भी दूसरे विकल्प की सिफारिश की थी। खुर्शीद इस मुद्दे पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के संपर्क में हैं क्योंकि फैसला उसे करना है।

आंध्र, कर्नाटक, केरल की तर्ज पर दिया जा सकता है कोटा
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मई में मुसलिम नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिलाया था कि मुसलिमों को आरक्षण देने की प्रक्रिया पर आगामी छह महीने में काम हो जाएगा। समझा जा रहा है कि पार्टी अल्पसंख्यकों को उसी तरीके से आरक्षण देने के पक्ष में है, जैसा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में है। तमिलनाडु में ओबीसी के 27 फीसदी आरक्षण में से 3.5 फीसदी आरक्षण मुसलिमाें को दिया गया है, जबकि आंध्र प्रदेश में मुसलिमों को चार फीसदी आरक्षण दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

एकात्म मानवतावाद

कुछ विद्वान मित्रों का मानना है कि भाजपा की तरफ आम लोगों का आकर्षण बढ़ रहा है और वह इसलिए कि उन लोगों के मन में उनमें  हिंदू होने का म...